s

 

प्रेस विज्ञप्तियां / २००५

प्रेस विज्ञप्ति सूची को लौटें

प्रेम रावत को लोस ऐंजेलेस के मेयर का सम्मान


लोस ऐंजेलेस, २००५ जनवरी १२: लोस ऐंजेलेस शहर के मेयर जेम्स के. हहन ने प्रेम रावत (महाराज जी) को इस शहर के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया है। पुरस्कार के प्रशस्ति-पत्र में कहा गया है: प्रेम रावत (महाराज जी) को यह प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जाता है।

लोस ऐंजेलेस शहर के मेयर की हैसियत से और उसके समस्त नागरिकों की ओर से मैं इस शहर के ही नहीं, बल्कि विश्व भर के लोगों तक आशा का संदेश पहुंचाने एवं उन्हें अपने ही भीतर शांति की तलाश करने और संतृप्त जीवन बिताने की प्रेरणा देने के आपके अथक एवं आजीवन परिश्रम की प्रशंसा करता हूं।

मुझे इस समुदाय के सदस्यों के साथ मिलकर अनेक वर्षों में अर्जित अपकी अद्वितीय उपलब्धियों की सराहना करते हुए अतीव प्रसन्नता हो रही है। मैं आपके भावी कार्यों में सफलता की कामना करता हूं।

जेम्स के. हहन, मेयर


प्रेम रावत प्रतिष्ठान की अध्यक्षा लिंडा पैसकोटो ने कहा, यह सम्मान महारज जी के नववर्ष का शुभारंभ है। यह पुरस्कार इसलिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों को संतृप्त जीवन की ओर ले जाने के प्रेम रावत के अथक, आजीवन परिश्रम को मान्यता देता है। प्रेम रावत द्वारा प्रदत्त प्रेरणा एवं मार्गदर्शन की अब विश्व भर में अधिकाधिक सराहना हो रही है।

पिछले वर्ष १४ लाख से अधिक लोगों ने उनके व्याख्यान सुने। उन्हें चार महाद्वीपों में विशिष्ट व्यक्तियों की सभाओं को संबोधित करने के लिए निमंत्रित किया गया, जिनमें शामिल हैं हार्वाड विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अतिथियों एवं छात्रों का एक सम्मेलन, रोम की संसद, तथा बारसिलोना, स्पेन का यूनिवर्सल फोरम ओफ कल्चर्स। प्रेम रावत को सर्वप्रथम वर्ष १९७१ में पश्चिमी देशों में व्याख्यान देने का न्योता मिला था। तबसे उन्होंने विश्व भर के लाखों लोगों तक अपना संदेश पहुंचाया है।


प्रेम रावत प्रतिष्ठान भारत में नियमित रूप से चिकित्सा शिविरें चलाता है जिनमें नेत्र-रोगों से पीड़ित लाखों व्यक्तियों को निश्शुल्क परामर्श दिया जाता है। पिछले कुछ सप्ताहों में प्रतिष्ठान को दक्षिणपूर्व एशिया के सुनामी पीड़ित व्यक्तियों की मदद के लिए १२०,००० अमरीकी डालर दान में प्राप्त हुए। प्रतिष्ठान वहां राहत कार्य जल्द शुरू करने जा रहा है।

महाराज जी (प्रेम रावत) के बारे में अधिक जानकारी के लिए तथा ज्ञान शब्द के अर्थ के विश्लेषण के लिए इस जाल स्थल पर पधारें: www.tprf.org

स्रोत: प्रेम रावत प्रतिष्ठान, अमरीका: (३१०)३९२-५७००